Blog meaning in Hindi: क्या आप जानते हैं कि What is meaning of Blog in Hindi? यदि आप नहीं करते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। शुरुआत में, एक ब्लॉग व्यक्तिगत डायरी से अधिक था जिसे लोगों ने ऑनलाइन साझा किया था, और यह 1994 तक वापस चला जाता है। इस ऑनलाइन पत्रिका में, आप अपने दैनिक जीवन के बारे में बात कर सकते हैं या उन चीजों को साझा कर सकते हैं जो आप करते हैं। लेकिन, लोगों को किसी भी जानकारी को नए तरीके से संवाद करने का मौका मिला। इसलिए शुरू हुआ ब्लॉगिंग की खूबसूरत दुनिया।

Blog का उपयोग क्यों करें?

समूह काम करने की सुविधा के लिए अक्सर ब्लॉग अभ्यस्त होते हैं, विभिन्न प्रकार के टीकाकारों का तर्क है कि ब्लॉग प्रोत्साहित करते हैं चिंतनशील सीखने (चेन एट अल।, 2005), उन्हें एक रिकॉर्ड के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा जो कि उपलब्धि का रिकॉर्ड बना रहे और दिलचस्प सामग्री की। जिस तरह से ब्लॉग आम तौर पर आयोजित किए जाते हैं, वह पाठक / दर्शक को श्रेणियों और तिथियों के अनुरूप पदों को पुन: व्यवस्थित करने की अनुमति देता है, साथ ही उपयोगकर्ता को कुंजी शब्दों का उपयोग करने की अनुमति देता है किसी भी विषय पर पोस्ट के लिए खोज। दूरी छात्रों के लिए अलगाव की भावनाओं को कम कर सकते हैं ब्लॉग (डिक्की, 2004), और सतह से गहरी शिक्षा के लिए बदलाव को बढ़ावा देना (बार्टलेट-ब्रैग, 2003; ओरेवेक, एन डी।); विलियम्स और जैकब्स, 2004)। फर्डिग और ट्रामेल (विलियम्स और जैकब्स में, 2004) का तर्क है कि द आइमेडियासी और ब्लॉगिंग की कमेंटरी आधारित प्रणाली प्रतिबिंब और विश्लेषण और के प्रासंगिकता का कारण बनती है हाइपरलिंक के माध्यम से सीखना। वे आगे कहते हैं कि अन्तरक्रियाशीलता को बढ़ावा देने में ब्लॉग अधिक सफल हैं कि अन्य ऑनलाइन चर्चा के खिलाफ के रूप में बातचीत है। शोध यह भी बताते हैं कि ब्लॉग अनुमति देते हैं छात्रों से अधिक रचनात्मक प्रतिक्रिया (ओरेवेक, 2003) जो की खुली और परस्पर प्रकृति है ब्लॉग शिक्षार्थियों को कक्षा से परे संदर्भों से जोड़ता है (Baim, 2004; Halavais, 2004)।

शिक्षा में ब्लॉग का उपयोग कैसे किया जाता है?

छात्र व्यक्तिगत चिंतनशील के लिए शिक्षक ऑनलाइन पोर्टफोलियो के रूप में सहित कई तरीकों से ब्लॉग का उपयोग कर रहे हैं पत्रिकाओं, फील्ड नोट्स के रिकॉर्ड के रूप में, ज्ञान के बंटवारे के लिए विशिष्ट रिक्त स्थान के रूप में अनुशासन छात्र संवाद और कक्षा प्रशासन के लिए। ऐसा होने पर अत्याधुनिक अनुसंधान के साथ बनाए रखने के लिए।

Blog meaning in Hindi Full Details

blog meaning in hindi
Blog meaning in Hindi

The actual meaning of Blog in Hindi

Blog (“वेबलॉग” को छोटा करना) एक ऑनलाइन जर्नल या सूचनात्मक वेबसाइट है, जो रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में जानकारी प्रदर्शित करती है, जिसमें नवीनतम पोस्ट पहले दिखाई देती हैं। यह एक ऐसा मंच है जहां एक लेखक या यहां तक ​​कि लेखकों का एक समूह एक व्यक्तिगत विषय पर अपने विचार साझा करता है।

What is the major purpose of a blog in Hindi?

व्यक्तिगत उपयोग के लिए ब्लॉग शुरू करने के कई कारण हैं और व्यवसाय ब्लॉगिंग के लिए केवल कुछ मुट्ठी भर मजबूत हैं। व्यवसाय, परियोजनाओं, या किसी अन्य चीज़ के लिए ब्लॉगिंग जो आपके लिए धन ला सकती है, का एक बहुत सीधा उद्देश्य है – अपनी वेबसाइट को Google SERPs में उच्चतर रैंक करने के लिए, जैसे कि आपकी दृश्यता में वृद्धि।

एक व्यवसाय के रूप में, आप अपने उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए उपभोक्ताओं पर निर्भर रहते हैं। एक नए व्यवसाय के रूप में, आप इन उपभोक्ताओं को प्राप्त करने और उनका ध्यान खींचने में आपकी मदद करने के लिए ब्लॉगिंग पर भरोसा करते हैं। ब्लॉगिंग के बिना, आपकी वेबसाइट अदृश्य रहेगी, जबकि ब्लॉग चलाना आपको खोज योग्य और प्रतिस्पर्धी बनाता है

तो, ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य आपको प्रासंगिक दर्शकों से जोड़ना है। एक और अपने यातायात को बढ़ावा देने और अपनी वेबसाइट के लिए गुणवत्ता सुराग भेजने के लिए है।

आपके ब्लॉग पोस्ट जितने अधिक बार और बेहतर होते हैं, उतनी ही आपकी वेबसाइट पर आपके लक्षित दर्शकों द्वारा खोजे और जाने की संभावना अधिक होती है। जिसका अर्थ है, एक ब्लॉग एक प्रभावी लीड जनरेशन टूल है। कार्रवाई (CTA) में एक शानदार कॉल जोड़ें, और यह आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को उच्च-गुणवत्ता वाले लीड में परिवर्तित कर देगा। लेकिन एक ब्लॉग आपको अपने अधिकार का प्रदर्शन करने और एक ब्रांड बनाने की भी अनुमति देता है।

जब आप जानकारीपूर्ण और आकर्षक पोस्ट बनाने के लिए अपने आला ज्ञान का उपयोग करते हैं, तो यह आपके दर्शकों के साथ विश्वास पैदा करता है। महान ब्लॉगिंग आपके व्यवसाय को अधिक विश्वसनीय लगती है, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपका ब्रांड अभी भी युवा और काफी अज्ञात है। यह एक ही समय में उपस्थिति और अधिकार सुनिश्चित करता है।

Blog Structure in Hindi

समय के साथ ब्लॉगों की उपस्थिति बदल गई, और आजकल के ब्लॉगों में अलग-अलग आइटम शामिल हैं। लेकिन, अधिकांश ब्लॉग में कुछ मानक विशेषताएं और संरचना शामिल हैं। यहां सामान्य विशेषताएं हैं जो एक विशिष्ट ब्लॉग में शामिल होंगे:

  • मेनू या नेविगेशन बार के साथ हैडर
  • हाइलाइट या नवीनतम ब्लॉग पोस्ट के साथ मुख्य सामग्री क्षेत्र
  • साइडबार सामाजिक प्रोफाइल, पसंदीदा सामग्री, या कॉल-टू-एक्शन के साथ
  • एक अस्वीकरण, गोपनीयता नीति, संपर्क पृष्ठ, आदि जैसे प्रासंगिक लिंक के साथ पाद लेख

Blogs vs websites in Hindi?

Blog meaning in Hindi
Blog meaning in Hindi

अधिकांश लोग अभी भी आश्चर्य करते हैं कि क्या ब्लॉग और वेबसाइट के बीच कोई अंतर है। ब्लॉग क्या है और वेबसाइट क्या है? आज दोनों के बीच अंतर करना और भी चुनौतीपूर्ण है। कई कंपनियां समान कार्य करने के लिए ब्लॉग को अपनी साइटों में एकीकृत कर रही हैं।

What differentiates blogs from websites?

BLOG को लगातार अपडेट की जरूरत है। अच्छे उदाहरणों में एक खाद्य ब्लॉग साझा करना भोजन व्यंजनों या उनके उद्योग समाचार के बारे में लिखने वाली कंपनी शामिल है।

Blog सही पाठक जुड़ाव को बढ़ावा देते हैं। पाठकों को टिप्पणी करने और दर्शकों को अपनी विभिन्न चिंताओं को सुनने का मौका मिलता है। दूसरी ओर, स्थैतिक वेबसाइटों में स्थिर पृष्ठों पर प्रस्तुत सामग्री शामिल होती है। स्थैतिक वेबसाइट के मालिक शायद ही कभी अपने पृष्ठों को अपडेट करते हैं। ब्लॉग के मालिक नियमित आधार पर नए ब्लॉग पोस्ट के साथ अपनी साइट को अपडेट करते हैं।

स्थैतिक पृष्ठ से ब्लॉग पोस्ट की पहचान करने वाले प्रमुख तत्वों में एक बायलाइन के भीतर प्रकाशन तिथि, लेखक संदर्भ, श्रेणियां और टैग शामिल हैं। जबकि सभी ब्लॉग पोस्ट में उन सभी byline एलिमेंट्स नहीं होते हैं, जबकि स्थैतिक वेबसाइट पेजों में इनमें से कोई भी आइटम नहीं होता है। एक आगंतुक दृष्टिकोण से, एक स्थिर साइट पर सामग्री एक यात्रा से अगली यात्रा में नहीं बदलेगी। एक ब्लॉग पर सामग्री, अभी तक, प्रत्येक दिन, सप्ताह या महीने में कुछ नया पेश करने की क्षमता है। ब्लॉग स्वामी के प्रकाशन कार्यक्रम के आधार पर

What does mean blogging in Hindi?

2000 के दशक की शुरुआत में, कई राजनीतिक ब्लॉगों के जन्म के समय ब्लॉगिंग सभी विभिन्न चरणों में उभरा। इसके अलावा, कैसे-कैसे मैनुअल के साथ ब्लॉग दिखाई देने लगे। स्थापित संस्थानों ने पत्रकारिता और ब्लॉगिंग के बीच अंतर को नोट करना शुरू किया। संयुक्त राज्य में ब्लॉगर्स की संख्या 2020 में 31.7 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए निर्धारित है।

What is blogging

ब्लॉगिंग कई कौशलों का समुच्चय है, जिन्हें किसी ब्लॉग को चलाने और नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। इंटरनेट पर सामग्री को लिखने, पोस्ट करने, लिंक करने और सामग्री साझा करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए वेब पेज को उपकरणों से लैस करना।

Why is blogging so popular now a days ?

यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि ब्लॉगिंग प्रत्येक गुजरते दिन के साथ बढ़ती है! इसलिए, इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए कि ‘ब्लॉगिंग क्या है’ हमें इसके उदय के पीछे के कारकों को देखना होगा।

शुरुआती दौर में, ब्लॉग मुख्यधारा बन गए, क्योंकि समाचार सेवाओं ने उन्हें आउटरीच और राय बनाने के उपकरण के रूप में उपयोग करना शुरू कर दिया। यह सूचना का एक नया स्रोत बन गया।

ग्राहकों के संतुष्टि के स्तर को बेहतर बनाने के लिए व्यवसायों ने एक अच्छा तरीका देखा। ब्लॉगिंग के माध्यम से, कंपनियां ग्राहकों और ग्राहकों को अप टू डेट रखती हैं। जितने अधिक लोग आपके ब्लॉग पर जाते हैं, आपके ब्रांड को उतना ही अधिक जोखिम और विश्वास मिलता है।

क्या आप जानते हैं कि आप ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं? एक बार जब आपके ब्लॉग को पर्याप्त ध्यान और प्रशंसक मिल जाएंगे, तो आप अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के तरीकों पर गौर कर सकते हैं। ब्लॉग के माध्यम से, आप अपनी सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं और उत्पाद बेच सकते हैं।

Why are many people blogging today?

क्या आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहेंगे? हाँ! आज ज्यादातर लोग विभिन्न कारणों से एक ब्लॉग बना रहे हैं। हर इंसान की अपनी कहानी होती है। इसलिए, इंटरनेट के माध्यम से, ब्लॉगर्स लोगों के एक बड़े समूह से संवाद कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग इतना लोकप्रिय क्यों है? ब्लॉग आपको किसी भी विषय पर बात करने और अपनी राय व्यक्त करने की अनुमति देते हैं। आपको दिन के दौरान होने वाली प्रत्येक गतिविधि पर कुछ ब्लॉगर्स लिखने होंगे। ये छोटे मुद्दों से लेकर जैसे जागने, मानव अधिकारों और जलवायु परिवर्तन जैसे प्रमुख मुद्दों तक हो सकते हैं! याद रखें कि एक ब्लॉगर के रूप में जो आपका अपना ब्लॉग चला रहा है, आपको उन विषयों पर भरोसा करने की आवश्यकता है, जिन्हें आप प्यार करते हैं और वेब पर सबसे अच्छे ब्लॉगों में से एक बनने का प्रयास करते हैं।

Want to start a blog on your own?

अपना निजी ब्लॉग बनाना कुछ कदम लेता है। सबसे पहले, आपको अपने ब्लॉग के लिए एक नाम भी तय करने की आवश्यकता है जिसे एक Domain Name भी कहा जाता है, और सबसे अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें। हम स्वयं-होस्ट किए गए प्लेटफ़ॉर्म के साथ जाने की सलाह देते हैं। जब स्व-होस्ट किए गए प्लेटफ़ॉर्म की बात आती है तो कुछ विकल्प होते हैं लेकिन सबसे लोकप्रिय है WordPress.org

Conclusion

हमें उम्मीद है कि जब आप ब्लॉगिंग की दुनिया में आते हैं तो आपने कुछ महत्वपूर्ण सीखा है। यदि आप एक ब्लॉग शुरू करने में कामयाब रहे हैं तो आपका अगला कदम अपने भविष्य के पाठकों को संतुष्ट और संलग्न रखने के लिए आपके ब्लॉग की सामग्री पर काम करना है। ब्लॉगिंग संसाधनों की हमारी व्यापक सूची की जांच करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें जो आपको अपना नया ब्लॉग चलाने और विकसित करने में मदद करेगा।

Important Links For Blogger

WordPress website: Click Here

For Home Page: Click Here

Blog FAQs

What is blog explain in Hindi?

एक ब्लॉग (“वेबलॉग” को छोटा करना) एक ऑनलाइन जर्नल या सूचनात्मक वेबसाइट है, जो रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में जानकारी प्रदर्शित करती है, जिसमें नवीनतम पोस्ट पहले दिखाई देती हैं। यह एक ऐसा मंच है जहां एक लेखक या यहां तक ​​कि लेखकों का एक समूह एक व्यक्तिगत विषय पर अपने विचार साझा करता है

What is a blog used for?

उनका उपयोग किसी भी चीज के लिए किया जा सकता है जिसमें वर्ल्ड वाइड वेब पर संचार या सूचना को प्रकाशित करना शामिल है। सामान्य उपयोगों में शिक्षण और शैक्षिक और कॉर्पोरेट उपयोग शामिल हैं। । आपका ब्लॉग एक व्यक्तिगत डायरी, एक परियोजना सहयोग उपकरण, एक गाइड, या वेब पर सूचना संचार और प्रकाशित करने का कोई भी साधन हो सकता है।

What is blogging and how does it work?

ब्लॉग क्या है? “ब्लॉग” शब्द “वेबलॉग” के लिए छोटा है, जो एक ऑनलाइन जर्नल को संदर्भित करता है। ब्लॉग व्यक्तिगत मिनी साइटों के रूप में शुरू हुए जो लोग अपनी राय, कहानियां और अन्य लेखन के साथ-साथ फ़ोटो और वीडियो रिकॉर्ड करते थे। जैसे-जैसे वेब बड़ा हुआ और बदला है, वैसे-वैसे ब्लॉग को अधिक मान्यता और योग्यता मिली है

How do you start a blog?

How to Start a Blog in 8 Easy Steps
# 1: अपने ब्लॉग के लिए एक आदर्श जगह का चयन करें।
# 2: एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें।
# 3: एक डोमेन नाम चुनें।
# 4: एक वेब होस्टिंग खाता प्राप्त करें।
# 5: वर्डप्रेस पर ब्लॉग शुरू करना।
# 6: अपने ब्लॉग को डिजाइन करने के लिए एक वर्डप्रेस थीम का चयन करें।
# 7: सामग्री लिखें और अपने ब्लॉग को बढ़ावा दें।

How do bloggers get paid?

सबसे आम तरीकों में से एक जो ब्लॉगर पैसा कमाते हैं, वह है अपनी साइट पर विज्ञापन देना। विज्ञापन दो प्रकार के होते हैं: CPC / PPC विज्ञापन: प्रति क्लिक मूल्य (जिसे प्रति क्लिक भुगतान भी कहा जाता है) विज्ञापन आमतौर पर ऐसे बैनर होते हैं जिन्हें आप अपनी सामग्री या साइडबार में रखते हैं। जब भी कोई पाठक विज्ञापन पर क्लिक करता है, आपको उस क्लिक के लिए भुगतान किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here